How to Open Customer Service Point  (CSP) ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें?

How to Open Customer Service Point (CSP)
ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें?

How to Open Customer Service Point (CSP) / ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें?

अगर आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो हम आज आपको संपूर्ण प्रक्रिया बताने जा रहे हैं कि आप Customer Service Point (CSP) की शुरुआत कैसे कर सकते हैं ।

Customer Service Point (CSP) 2020

Customer Service Point (CSP) 2020 के लिए मिलना स्टार्ट हो गया है ,आज से पहले आप Customer Service Point (CSP) के लिए आवेदन करते थे तो वह अनसुनी प्रक्रिया हो जाती थी और आपको Customer Service Point (CSP) नहीं मिल पाता था , लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से Customer Service Point (CSP) प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं । ग्राहक सेवा केंद्र संचालक की कमाई महीने में 20 से ₹30000 के बीच आसानी से हो जाती है ।

What Is Customer Service Point (CSP) / ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है ?

अगर हम आपको साधारण शब्दों में बताएं तो इसको आप मिनी बैंक का नाम दे सकते हैं , यानी बैंक के द्वारा जो सुविधाएं दी जाती हैं ,वह सारी सुविधाएं आपको ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से भी मिल जाएंगे । ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आप वित्तीय लेनदेन, खाता खोलना जैसा काम कर सकते हैं और इसकी सुविधा ले सकते हैं आगे हम विस्तार में बात करेंगे ।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

अगर आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) खोलना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं ।
  1. आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष की होनी चाहिए (Applicant minimum age must be 21 years )
  2. आवेदक की शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक या उससे अधिक की होनी चाहिए (applicant minimum qualification Matric or above )
  3.  आवेदक के पास कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए ( applicant must have General information about computer )
  4. ग्राहक सेवा केंद्र को खोलने के लिए आवेदक के पास कुछ पूंजी होनी चाहिए (applicant must have some investment to open customer service point)
  5. आवेदक जिम्मेवार होना चाहिए (applicant must be responsible) अपने कार्य के प्रति ।
  6. आवेदक कर्मठ होना चाहिए (applicant must be laborious)
  7. आवेदक बेरोजगार होना चाहिए (applicant must be unemployed )
ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज/ Required Document For Open Customer Service Point
  1. आवेदक का 10 रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो( 10 passport size colour recent photo)
  2. आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 10वीं या उससे अधिक होनी चाहिए (Education certificate Matric or on board )
  3. पैन कार्ड (आवश्यक)/ PAN card (mandatory)
  4. आधार कार्ड (आवश्यक)/Aadhaar Card (mandatory)
  5. वोटर आईडी कार्ड / voter ID card
  6. ड्राइविंग लाइसेंस/ driving licence
  7. जहाँ पर ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है उसका शॉप एग्रीमेंट पेपर / shop agreement paper
  8. चरित्र प्रमाण पत्र/पुलिस सत्यापन पत्र/ police verification certificate/ character certificate

ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) खोलने के लिए आपके दुकान में क्या क्या होना चाहिए ।

  • – आपके पास एक ऐसा जगह होना चाहिए जहां पर ग्राहक सेवा केंद्र खोला जा सके, यह कोई ऑफिस या रिटेल आउटलेट हो सकता है ।
  • – ग्राहकों को बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था
  • – बिजली की सुविधा
  • – लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • – प्रिंटर , कलर और नॉर्मल
  • – वेब कैमरा
  • – फिंगरप्रिंट स्केनर

अगर आपको ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) तो आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं ।

  1. Balance enquiry
  2. Money deposit
  3. Money withdrawal
  4. Account opening same bank
  5. Money Transfer to any other bank
  6. Aadhaar Enable payment system AEPS
  7.  Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana / suraksha Bima Yojana
  8. Atal pension scheme
ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) प्रदाता कंपनी से आपको क्या दिया जाएगा ?
यहां हम आपको बताने वाले हैं कि जिस कंपनी से आपको ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) उपलब्ध कराई जाती है वहां से आपको क्या क्या दिया जाएगा
  1. Bank software, portal ID, KO ID ,branch code / बैंक सॉफ्टवेयर, पोर्टल आईडी, KO कोड
  2. Biometric reader and software for electronic thumb impression / इलेक्ट्रॉनिक अंगूठे के निशान के लिए बायोमेट्रिक रीडर और सॉफ्टवेयर
  3. Authorised certificate for the bank correspondent / एक मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट BC के लिए ।
  4. Bank banner, logo, stickers, templates, contact matrix/ ग्राहक सेवा केंद्र की सुंदरता को बढ़ाने के लिए और इसकी सजावट के लिए आपको बैनर,स्टीकर , आदि जैसे सामान दिए जाते हैं ।
  5. Training for CSP to operate the system , ग्राहक सेवा केंद्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए आप को ट्रेनिंग दी जाती है ।
  6. किसी प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर आपको इसका सपोर्ट भी कंपनी के द्वारा दिया जाता है ।

किस कंपनी से ले सकते हैं ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP)

वैसे तो भारत में बहुत सारी कंपनियां हैं जो आपको ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) उपलब्ध कराती हैं ।

हम आपको एक बात बताना चाहेंगे अगर आपग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) खोलने के लिए किसी भी कंपनी को ऑनलाइन भुगतान कर रहे हो तो आप उसकी पूरी तरह से जांच पड़ताल जरूर कर लेना , क्योंकि अभी बहुत सारी ऐसी फर्जी कंपनी आ गई है जो लोगों को ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) देने के नाम पर लूट लेती है । अगर आपके साथ किसी प्रकार की कोई समस्या होती है या अगर आपके साथ कोई फर्जीवाड़ा होता है तो उसकी जिम्मेदार केवल आप ही होंगे या वेबसाइट इसकी जिम्मेवारी नहीं लेता है, इसी वजह से अगर आप ऑनलाइन किसी भी कंपनी को पेमेंट करते हैं तो अपने अस्तर से वेरीफाई जरूर हो जाएं ।

यहां हम आपको संजीवनी के बारे में बता रहे हैं , संजीवनी एक ऐसी कंपनी है जिस पर आप आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं , दोस्तों संजीवनी के नाम से भी बहुत सारी ऐसी फर्जी कंपनी आ गई है जो देखने में और इसका नाम भी एक जैसा ही होता है , तो इन बिचौलियों से आपको सावधान रहना है ।

Sanjivani से कैसे ले सकते हैं आप Customer Service Point (CSP)

इनके वेबसाइट पर जाकर आपको एक CSP रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल करना होगा , इस फॉर्म में आपको अपनी थोड़ी बहुत निजी जानकारी भरनी होगी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, राज्य, तहसील, ब्लॉक और एरिया अपने और अपने पता की निजी जानकारी भरने के बाद आप इस फॉर्म को Submit कर दोगे ।

ध्यान देने वाली बात है कि आपने अभी जो फॉर्म भरा वह सिर्फ एक CSP REQUEST FORM है, अब कंपनी आप की जानकारी को चेक करती है और अपने सिस्टम में देखती है कि आपने जो लोकेशन इन को दिया है उस LOCATION पर क्या पहले से कोई CSP मौजूद है , अगर नहीं कंपनी आप से संपर्क कर आपको CSP उपलब्ध करवा देती है ।

NOTE :- अगर आप किसी भी कंपनी से Customer Service Point (CSP) लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम ₹20000 से 30000 रुपए तक का खर्च करना पड़ सकता है , यह रकम कंपनी के हिसाब से ऊपर भी जा सकती है । अगर आप एक इच्छुक आवेदक है तो आज ही आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र/Customer Service Point (CSP) खोलने के लिए आवेदन कर दे ।

WHAT IS CSC BANKING /सीएससी बैंकिंग क्या है ?

सीएससी के माध्यम से जो भी फाइनेंसियल सर्विस दी जाती है उसे सीएससी बैंकिंग सेवा के अंतर्गत रखा गया है इसमें बहुत तरीके के काम किए जाते हैं । जैसे ग्रामीण इलाके में वित्तीय लेनदेन , लोगों को इंश्योरेंस की सुविधा के साथ बैंकिंग सुविधा प्रदान करना ।

WHAT IS CSC BANKING ?

CSC also through the Financial Service has given him has been placed under the CSC banking services which are working very badly. Such as financial transactions in rural areas, providing banking facilities with insurance facilities to the people.

सीएससी बैंक मित्र क्या है ?

सीएससी के माध्यम से बहुत सारे सरकारी और निजी काम किए जाते हैं इसमें एक सेवा बैंकिंग क्षेत्र के अंतर्गत भी होती है । सीएससी के माध्यम से बैंकिंग क्षेत्र के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं को बैंक मित्र के माध्यम से दी जाती है । CSC Bank Mitra एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक होता है जो बैंकिंग सेवा ग्रामीणों तक पहुंचाता है

सीएससी से बैंक मित्र के लिए आवेदन कैसे करें ?

एससी से बैंक मित्र लेने के लिए सबसे पहले आपको सीएससी बैंकिंग पोर्टल पर अपना न्यू vle रजिस्ट्रेशन करना होगा । New Vle registration हो जाने के बाद आपको CSC Bank Mitra की सुविधा प्रदान की जाएगी । CSC Bank Mitra registration की प्रक्रिया हमने आपको इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है ।

सीएससी एचडीएफसी सेवा क्या है ?

कुछ समय पहले HDFC bank और CSC SPV के बीच एक memorandum of Understanding (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं और इसके अनुसार HDFC bank की सेवा CSC के माध्यम से दिया जाएगा ।

Process of CSP Apply

Eligible people can visit the website of the top CSP Provider company and can fill the online CSP registration form. Once the application along with the required details is submitted in our portal. It will be forwarded to the operations department of the State Bank of India for verification.

SBI Customer Service Point Commission

SBI CSP में कमीशन कितना मिलता है, विड्रोल पर कितना मिलता है, डिपॉजिट पर कितना मिलता है, अकाउंट खोलने पर कितना मिलता है, RD अकाउंट खोलने पर कितना मिलता है, APY खोलने पर कितना मिलता है, और आप अपना कमीशन कैसे बढ़ा सकते हैं इन सब के बारे में जानकारी दी गई हैं

SBI KIOSK सीएसपी में अकाउंट ओपन करने के लिए सीएसपी संचालक को कितना कमीशन दिया जाता है वह आपको नीचे के टेबल में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है

SBI CSP Commission 2021

SBI CSP में Withdrawal+Deposit पर कितना Commission मिलता है

आप SBI KIOSK का सीएसपी चलाते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि आपको निकासी पर कितना कमीशन मिलता है कैश डिपाजिट करते हैं किसी दूसरे ब्रांच में तो आपको कितना कमीशन मिलता है यह सारा डिटेल आपको नीचे के टेबल में बताया गया है

SBI CSP में Withdrawal+Deposit पर कितना Commission मिलता है

नोट:- इस पोस्ट का उद्देश्य केवल लोगों की मदद करना है इसका उद्देश्य किसी को आर्थिक या सामाजिक रुप से हानि पहुंचाना नहीं है और अगर आप के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करे

Swasth Sewa Misson India's 1 No Health Service Provider

Get A Contect Now