आज से 105 रुपये बढ़ गए रसाई गैस सिलेंडर के दाम

आज से 105 रुपये बढ़ गए रसाई गैस सिलेंडर के दाम - LPG Price Hike

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी 1 मार्च 2022 से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बड़ा इजाफा कर दिया है. दिल्‍ली में आज से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम 105 रुपये बढ़कर 2,012 रुपये पहुंच गया है.

तेल कंपनियों ने बताया कि दिल्‍ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का मूल्‍य 105 रुपये बढ़ा दिया गया है. नई कीमतें आज से ही लागू हो गईं हैं. इस बढ़ोतरी के बाद होटल-रेस्‍तरां पर भार आएगा और ग्राहकों पर भी इसकी मार पड़ सकती है. कंपनियों ने 1 फरवरी को कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का मूल्‍य 91.50 रुपये घटा दिया था.

छोटे सिलेंडर की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी

सरकारी तेल कंपनियों ने 5 किलोग्राम वाले छोटे रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी बड़ा इजाफा कर दिया है. दिल्‍ली में अब 5 किग्रा वाला LPG Cylinder 27 रुपये महंगा हो गया है. ग्राहकों को अब ये 569 रुपये में मिलेगा. हालांकि, कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

सब्सिडी की राशि भी बढ़ाई

सरकार ने चालू वित्‍त वर्ष (2021-22) की पहली छमाही में अब तक सब्सिडी के रूप में बड़ी राशि चुकाई है. पहली छमाही तक सरकार करीब 7,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे चुकी है. वित्‍त वर्ष 20216-17 में पूरे साल में सरकार ने 12,133 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी. यह आंकड़ा तब दिख रहा है, जबकि एक करोड़ से ज्‍यादा लोग अब तक सब्सिडी छोड़ चुके हैं.


LPG Price Hike : रेस्टोरेंट या होटल में खाना खाना महंगा हो सकता है. एलपीजी गैस महंगा हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने एक मार्च से 19 किलो वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर ( Commercial LPG Gas Cylinder ) रिफिलिंग के दाम 105 रुपये तक बढ़ा दिए हैं. दिल्ली में कमर्शियल रसोई गैस 105 रुपये और कोलकाता में 108 रुपये महंगा हो गया है. इतना ही नहीं 5 किलो वाले वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत भी 27 रुपये बढ़ा दी गई है. हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. नई दरें आज से प्रभावी हैं.


क्या है नई कीमत

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत 2,012 रुपये हो गई है. साथ ही पांच किलो के सिलेंडर छोटू (Chhotu) में भी 27 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में इसकी कीमत अब 569 रुपये हो गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. एक फरवरी को 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की कटौती की गई थी, लेकिन हाल के दिनों में कच्चे तेल के दामों में जबरदस्त इजाफे के चलते दिल्ली में इसकी कीमत अब 1907 रुपये से बढ़कर 2012 रुपये हो गई है. कोलकाता में इसकी कीमत 1987 रुपये के बजाय 2095 रुपये हो गई है. मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत अब 1857 से बढ़कर 1963 रुपये हो गई है.

विधानसभा चुनाव के बाद बढ़ सकती हैं कीमतें

सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम तो बढ़ा दिए लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. छह अक्टूबर 2021 के बाद से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में पांच राज्यों में विधानसभा के मद्देनजर कोई बदलाव नहीं किया गया है. जबकि इस दौरान कच्चे तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा चुकी है. माना जा रहा है कि पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के बाद पेट्रोल डीजल के समान घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी तेजी आ सकती है.

19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ने से होटल रेस्टोरेंट में खाना पीना महंगा हो सकता है. वहीं छोटू सिलेंडर की कीमत बढ़ने से छात्रों और मजदूरों के लिए खाना बनाना महंगा हो जाएगा.

LPG सिलेंडर के दाम और बढ़ गए हैं। 1 मार्च से दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ मंगलवार से दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये हो गई है। 5 किलो के सिलेंडर की कीमत में भी 27 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब दिल्ली में 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 569 रुपये होगी। हालांकि राहत की बात यह है कि घरेलू LPG सिलेंडर में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए LPG सिलेंडर की कीमत की हर महीने समीक्षा की जाती है। इससे पहले तेल विपणन कंपनियों ने 1 फरवरी को 19 किलोग्राम वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये की कटौती की थी।


LEAVE A REPLY

Swasth Sewa Misson India's 1 No Health Service Provider

Get A Contect Now